22 July Current Affairs

 22 July 2022 Current Affairs (22 जुलाई करंट अफेयर्स हिन्दी में)



1.कौन सा राज्य सभी VLTD वाहनों को ERSS से जोड़ने वाला देश का पहला राज्य बन गया है?

Ans. हिमाचल प्रदेश - हिमाचल प्रदेश हाल ही में व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (VLTD) को इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम से जोड़ने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है. इस मैकेनिज्म के जरिए इन वाहनों को भारत में कहीं भी ट्रैक किया जा सकता है.


2.हाल ही में किसने सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के लिए राष्ट्रीय मानक पेश किये है?

Ans. केंद्र सरकार - केंद्र सरकार ने हाल ही में उनकी गुणवत्ता और क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के लिए राष्ट्रीय मानक पेश किये है. इसके साथ, भारत सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के लिए राष्ट्रीय स्तर के मानक बनाने के लिए एक अनूठा मॉडल लॉन्च करने वाला विश्व का पहला देश बन गया है.


3.कौन सा राज्य अपनी इंटरनेट सेवा शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है?

Ans. केरल - केरल राज्य हाल ही में अपनी इंटरनेट सेवा शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है. केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटेड राज्य सरकार की एक पहल है, जिसे राज्य में डिजिटल अंतर को खत्म करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है.


4. 2028 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी किसके द्वारा की जाएगी?

Ans. लॉस एंजिल्स - अमेरिका के लॉस एंजिल्स में 2028 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी की जाएगी. 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक का उद्घाटन समारोह 14 जुलाई, 2028 को होगा और 30 जुलाई तक चलेगा.


5.किस अकादमी ने अपने समग्र प्रदर्शन के लिए सरदार पटेल पुरस्कार जीता है?

Ans. राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी - राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी ने हाल ही में अपने समग्र प्रदर्शन के लिए सरदार पटेल पुरस्कार जीता है. NAARM के निदेशक श्रीनिवास राव ने नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से पुरस्कार प्राप्त किया है.


6.अरुणाचल प्रदेश और किस राज्य के बीच हाल ही में अपने सात दशक पुराने सीमा विवाद को सुलझाने की दिशा में सीमा विवाद समझौता हुआ है?

Ans. असम - अरुणाचल प्रदेश और असम राज्य के बीच हाल ही में अपने सात दशक पुराने सीमा विवाद को सुलझाने की दिशा में सीमा विवाद समझौता हुआ है. दोनों राज्यों के बीच 804 किलोमीटर लंबी साझा सीमा है। हालाँकि शुरू में कोई संघर्ष नहीं था.


7.ताशकंद में एशियाई युवा एवं जूनियर भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में भारोत्तोलक हर्षदा गरुड़ ने कौन सा मैडल जीता है?

Ans. गोल्ड मैडल - ताशकंद में एशियाई युवा एवं जूनियर भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में भारोत्तोलक हर्षदा गरुड़ ने 45 किग्रा वर्ग में गोल्ड मैडल जीता है. भारत की हर्षदा गरुड़ ने 18 जुलाई 2022 को कुल 157 किग्रा (69 किग्रा एवं 88 किग्रा) वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया है.


8.किस बैंक को यूरोमनी द्वारा दूसरी बार “विश्व के सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक” के रूप में मान्यता दी गयी है?

Ans. डीबीएस बैंक - डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर लिमिटेड (डीबीएस बैंक) को हाल ही में यूरोमनी द्वारा दूसरी बार "विश्व के सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक" के रूप में मान्यता दी गयी है. बैंक ने विकास और उन्नति को बढ़ाने के लिए लघु से मध्यम उद्यमों (एसएमई) के सहयोग से एक वैश्विक उद्योग नेता के रूप में अपनी स्थिति स्थापित की है.


Also read this:-

Daily Current Affair👉Click Here     UP Special👉Click Here

Static_GK👉Click Here                  Govt Report👉Click Here

Arithmetic👉Click Here

Post a Comment

0 Comments