20 Jul Current Affairs

20 July 2022 Current Affairs (20 जुलाई करंट अफेयर्स हिन्दी में)




1.किसके द्वारा उपभोक्ता अधिकारों के लिए “जागृति” शुभंकर लॉन्च किया गया?

Ans. उपभोक्ता मामलों के विभाग - उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा हाल ही में उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने और उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से "जागृति" शुभंकर लॉन्च किया गया. इस शुभंकर को एक सशक्त उपभोक्ता के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा.


2.किस केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में कोलकाता में हुगली नदी में चौथा P17A स्टील्थ फ्रिगेट “दूनागिरी” लांच किया है?

Ans. राजनाथ सिंह - केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में कोलकाता में हुगली नदी में चौथा P17A स्टील्थ फ्रिगेट "दूनागिरी" लांच किया है. प्रोजेक्ट 17A फ्रिगेट गार्डन रीच शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा निर्मित किया गया है.


3.राष्ट्रमंडल खेलों के लिए हाल ही में आईओए ने कितने सदस्यीय भारतीय दल की घोषणा की है?

Ans. 322 सदस्यीय - यूनाइटेड किंगडम के बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के लिए हाल ही में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने 322 सदस्यीय भारतीय दल की घोषणा की है. देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए 215 एथलीटों और 107 अधिकारियों और सहायक कर्मचारियों होंगे.


4.वनकार्ड हाल ही में 100 मिलियन डॉलर के निवेश के बाद भारत का कौन सा यूनिकॉर्न बन गया है?

Ans. 104वां - एक मोबाइल-फर्स्ट क्रेडिट कार्ड कंपनी वनकार्ड हाल ही में 100 मिलियन डॉलर के निवेश के बाद भारत का 104वां यूनिकॉर्न बन गया है. भारत ने 2022 में अब तक 20 से अधिक वित्तीय यूनिकॉर्न बनाए हैं.


5.किस आईआईटी संस्थान में जनगणना डेटा वर्कस्टेशन का उद्घाटन किया है?

Ans. आईआईटी दिल्ली - भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग की अर्थशास्त्र प्रयोगशाला में जनगणना डेटा वर्कस्टेशन का उद्घाटन किया गया है. जनगणना डेटा वर्कस्टेशन आधिकारिक तौर पर भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त डॉ विवेक जोशी द्वारा उद्घाटन किया गया है.


6.भारतीय ग्रैंडमास्टर अरविंद चिदंबरम ने हाल ही में किस देश में आयोजित 41वें विला डी बेनास्क इंटरनेशनल शतरंज ओपन जीता है ?

Ans. स्पेन - भारतीय ग्रैंडमास्टर अरविंद चिदंबरम ने हाल ही में स्पेन में आयोजित 41वें विला डी बेनास्क इंटरनेशनल शतरंज ओपन जीता है. उन्होंने यहां टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर आर्मेनिया के रॉबर्ट होवननिस्यान और हमवतन रौनक साधवानी को हराया है.


7.किस राज्य के पूर्व अध्यक्ष और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता निर्मल सिंह कहलों का निधन हो गया है?

Ans. पंजाब - पंजाब के पूर्व अध्यक्ष और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता निर्मल सिंह कहलों का हाल ही में निधन हो गया है. वह 1997 से 2002 तक ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री और 2007 से 2012 तक विधान सभा के अध्यक्ष रहे है.


8.हाल ही में किस संस्थान ने पहली बार मेड-इन-इंडिया सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम “एसएसआई-मंत्र” स्थापित किया है?

Ans. राजीव गांधी कैंसर संस्थान - राजीव गांधी कैंसर संस्थान नई दिल्ली ने हाल ही में पहली बार मेड-इन-इंडिया सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम "एसएसआई-मंत्र" स्थापित किया है. जिसे नए जमाने के भारतीय मेड-टेक स्टार्ट-अप एसएस इनोवेशन द्वारा तैयार किया गया है.


Also read this:-

Daily Current Affair👉Click Here     UP Special👉Click Here

Static_GK👉Click Here                  Govt Report👉Click Here

Arithmetic👉Click Here

Post a Comment

0 Comments