24 July Current Affairs

 24 July 2022 Current Affairs (24 जुलाई करंट अफेयर्स हिन्दी में)



1.किस देश में एक दशक के बाद हाल ही में पोलियो का पहला मामला दर्ज किया गया है?

Ans. अमेरिका - अमेरिका के लगभग एक दशक के बाद हाल ही में न्यू यॉर्क में पोलियो का पहला मामला दर्ज किया गया है. एक युवा वयस्क को पोलियो हो गया है और उसे लकवा हो गया है। उन्होंने जून 2022 के आसपास लक्षण विकसित किए, उन्होंने देश के बाहर यात्रा नहीं की थी.


2.भारत और किस देश ने भारत में ऐतिहासिक रेंज में चीतों को फिर से लाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?

Ans. नामीबिया - भारत और नामीबिया ने भारत में ऐतिहासिक रेंज में चीतों को फिर से लाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. 8 चीतों (4 नर और 4 मादा) के अगस्त 2022 में भारत पहुंचने की संभावना है। उन्हें मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया जाएगा.


3.हाल ही में जारी इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 में कर्नाटक, मणिपुर और कौन सा शहर पहले स्थान पर रहा है?

Ans. चंडीगढ़ - हाल ही में जारी इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 में कर्नाटक, मणिपुर और चंडीगढ़ पहले स्थान पर रहा है. यह इंडेक्स 2021 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके नवाचार प्रदर्शन पर रैंक करता है.


4.किस देश में 13वीं पीटर्सबर्ग जलवायु वार्ता शुरू हुई ?

Ans. जर्मनी - जर्मनी के बर्लिन में 13वीं पीटर्सबर्ग जलवायु वार्ता शुरू हुई है. इस दो दिवसीय अनौपचारिक मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता जर्मनी और मिस्र कर रहे हैं, जो इस वर्ष की वार्षिक जलवायु बैठक (COP-27) के मेजबान हैं.


5.भारत का कौनसा पोर्ट भारत का पहला 100 प्रतिशत लैंडलॉर्ड मॉडल वाला बंदरगाह बन गया है?

Ans. जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह - भारत का जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह भारत का पहला 100 प्रतिशत लैंडलॉर्ड मॉडल वाला बंदरगाह बन गया है. परिणामस्वरूप क्षमता और उत्पादकता में बढ़ोतरी व सुधार हुआ। पीपीपी प्रणाली के तहत रियायत देने वाले प्राधिकार और रियायत पाने वाले के बीच पहला समझौता सफल रहा है.


6.किस देश के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

Ans. इटली - इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. प्रधानमंत्री महंगाई के मुद्दे पर ध्यान नहीं दे रहे हैं और वे महंगाई कम करने में नकामयाब रहे हैं। इसके बाद पार्टी ने विश्वास प्रस्ताव में न शामिल होने का फैसला किया था.


7.निम्न में से किसे ओएनजीसी विदेश लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?

Ans. राजर्षि गुप्ता - सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी की विदेशी निवेश इकाई ओएनजीसी विदेश लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में राजर्षि गुप्ता ने पदभार संभाला है. राजर्षि गुप्ता ने आलोक गुप्ता का स्थान लिया है जिनका कार्यकाल पिछले महीने खत्म हो गया था.


8.ऊकला के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स जून 2022 में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

Ans. 118वें स्थान - ऊकला के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स जून 2022 में भारत 118वें स्थान पर रहा है. ऊकला के अनुसार, जून 2022 में, भारत ने 14 Mbps औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड दर्ज की, जो मई 2022 में दर्ज 14.28 Mbps से कम थी.


Also read this:-

Daily Current Affair👉Click Here     UP Special👉Click Here

Static_GK👉Click Here                  Govt Report👉Click Here

Arithmetic👉Click Here

Post a Comment

0 Comments