20 August 2022 Current Affairs in Hindi (20 अगस्त करंट अफेयर्स हिंदी में)

 20 August Current Affairs 


1.विश्व मच्छर दिवस अगस्त में किस दिन मनाया जाता है?

Ans. 20 अगस्त - प्रतिवर्ष 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है। ब्रिटिश चिकित्सक, सर रोनाल्ड रॉस की स्मृति में यह दिवस मनाया जाता है, जिन्होंने वर्ष 1897 में ‘मनुष्य में मलेरिया के संचरण के लिए मादा मच्छर उत्तरदायी है की खोज की थी, वर्ष 1930 में लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन और ट्रॉपिकल मेडिसिन ने विश्व मच्छर दिवस मनाने की शुरूआत की थी।


2.विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप 2022 में की महिला पहलवान ने रजत पदक जीता?

Ans. प्रिया मलिक - भारतीय पहलवान प्रिया मलिक ने 76 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में जापान की अयानो मोरो के हाथों 1-3 से हराकर रजत पदक जीता।


3.मध्य प्रदेश का कौनसा शहर पूर्ण रूप से कार्यात्मक साक्षर बना?

Ans. मंडला - मध्य प्रदेश का मंडला जिला भारत देश का प्रथम पूर्ण कार्यात्मक आदिवासी साक्षर जिला बना. मंडला में "निरक्षरता से आजादी"अभियान की शुरूआत की गई थी. जिसका मकसद था कि निरक्षर साथियों को साक्षर बना सकें.


4.किस जगह देश की पहली ‘डबल डेकर एसी’ इलेक्ट्रिक बस शुरू की गई?

Ans. मुंबई - मुंबई में पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर एयर कंडीशनर बस को हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरी झंडी दिखाई है. बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई और ट्रांसपोर्ट ( BEST) ने कई चरणों में 900 इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई के लिए कंपनी से समझौता किया है।


5.‘मेक इंडिया नंबर 1’ मिशन लॉन्च हाल ही में किस मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया?

Ans. अरविंद केजरीवाल (दिल्ली) - हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 'मेक इंडिया नंबर 1' मिशन लॉन्च किया है।


6. 20 अगस्त को सद्भावना दिवस किसकी जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है?

Ans. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी - हर वर्ष भारत में '20 अगस्त' को सद्भावना दिवस मनाया जाता है. देश में इस दिवस को 'समरसता दिवस' तथा 'राजीव गाँधी अक्षय ऊर्जा दिवस' के नाम से भी जाना जाता है. भारत के 6वें प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में यह महत्त्वपूर्ण दिवस मनाया जाता है.


7.वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के मौके पर किन्हें सम्मान राशि देकर सम्मानित किया गया?

Ans. 3 पत्रकारों एवं 3 फोटो जर्नालिस्ट को - द रांची प्रेस क्लब और सिटिजन्स फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के मौके पर हाल ही में 3 पत्रकारों एवं तीन फोटो जर्नालिस्ट को सम्मान राशि देकर सम्मानित किया गया।


8. 20 अगस्त को भारतीय अक्षय उर्जा दिवस किसलिए मनाया जाता है?

Ans. अक्षय ऊर्जा संसाधनों के महत्व को चिन्हित करने हेतु - देश भर में 20 अगस्त‚ 2021 को 'भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस' मनाया गया। देश में अक्षय ऊर्जा संसाधनों के महत्व को चिन्हित करने करने हेतु यह दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2004 में अक्षय ऊर्जा विकास कार्यक्रमों का समर्थन करने और ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों के बजाय इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए इस दिवस की शुरुआत की गई थी।


9.कौनसा राज्य “हर घर जल” प्रमाणन प्राप्त करने वाला भारत का पहला राज्य बना?

Ans. गोवा - शत-प्रतिशत हर घर जल प्रमाणन प्राप्‍त करने वाला गोवा देश का पहला राज्‍य बन गया है। राज्य सरकार ने सभी 378 गांवों को 'हर घर जल' घोषित कर दिया है.


10.किस देश में हाल ही में पोलियो रोधी टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई?

Ans. पाकिस्तान - प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक कार्यक्रम में बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर पोलियो रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत हाल ही में की और देश को पोलियो मुक्त बनाने का संकल्प लिया।


Also read this:-

Daily Current Affair👉Click Here     UP Special👉Click Here

Static_GK👉Click Here                  Govt Report👉Click Here

Arithmetic👉Click Here

Post a Comment

0 Comments