05 December 2022 Current Affairs



1.किस बैंक ने शहरी सहकारी बैंक के लिए 4 स्तरीय नियामक मानदंडों को लागू किया है?
Ans. भारतीय रिज़र्व बैंक - भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में शहरी सहकारी बैंक के लिए 4 स्तरीय नियामक मानदंडों को लागू किया है. इससे पहले भारत में यूसीबी को आरबीआई द्वारा दो श्रेणियों में विभाजित किया गया था.

2.इस वर्ष किस महीने में GST कलेक्शन घटकर 1.46 लाख करोड़ रुपये हुआ है?
Ans. नवम्बर - इस वर्ष नवम्बर महीने में जीएसटी से सरकार को 1.46 लाख करोड़ रुपये की कमाई हुई। अक्तूबर महीने के मुकाबले इसमें चार प्रतिशत की कमी आई है. अक्तूबर महीने मेंं जीएसटी का कलेक्शन 1.52 लाख रुपये था। नवंबर 2021 में जीएसटी का कलेक्शन 1.32 लाख करोड़ रुपये था.

3.किसे नई दिल्ली में स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव के रूप नियुक्त किया गया है?
Ans. संजय कुमार - संजय कुमार को हाल ही में नई दिल्ली में स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव के रूप नियुक्त किया गया है. 1990 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी संजय कुमार, युवा मामलों और खेल मंत्रालय के युवा मामलों के विभाग के पूर्व सचिव थे.

4.किसे हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष चुना गया है?
Ans. विजेंदर शर्मा - विजेंदर शर्मा को हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष चुना गया है. जबकि राकेश भल्ला इसके उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया है. भल्ला संस्थान के एक फेलो सदस्य हैं। शर्मा आईसीएआई के साथी सदस्य और विधि स्नातक हैं.

5.राजीव लक्ष्मण करंदीकर को हाल ही में कितने वर्ष के लिए राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग का अध्यक्ष नामित किया गया है?
Ans. 3 वर्ष - भारत सरकार ने प्रोफेसर एमेरिटस, चेन्नई मैथमेटिकल इंस्टीट्यूट के राजीव लक्ष्मण को 3 वर्ष के लिए राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग का अध्यक्ष नामित किया गया है. वह सीएमआई में प्रोफेसर एमेरिटस के रूप में जारी रहते हुए एक अतिरिक्त जिम्मेदारी के रूप में इस भूमिका को निभाएंगे.

6. 5 दिसम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
Ans. विश्व मृदा दिवस - 5 दिसम्बर को विश्वभर में "विश्व मृदा दिवस" मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य तेजी से बढ़ती जनसंख्या के चलते समस्याओं को भी उजागर करना है. इसलिए, मिट्टी के कटाव को कम करने, उर्वरता बनाए रखने के लिए कदम उठाना जरूरी है, ताकि खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

Also read this: -

Daily Current Affair👉Click Here     UP Special👉Click Here

Static_GK👉Click Here                  Govt Report👉Click Here

Arithmetic👉Click Here         

                       

                            👉HOME PAGE


Post a Comment

0 Comments